About APJ Abdul Kalam In Hindi | एपीजे अब्दुल कलम

about-apj-abdul-kalam-in-hindi

ए पी जे अब्दुल कलाम, पूर्ण अवुल पकिर जैनुलदेबेन अब्दुल कलाम में, (जन्म 15 अक्टूबर, 1931, रामेश्वरम, भारत - 27 जुलाई, 2015, शिलांग), भारतीय वैज्ञानिक और राजनीतिज्ञ जिन्होंने भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई। । वह 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति रहे।

कलाम ने मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से वैमानिकी इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और 1958 में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में शामिल हो गए। वह जल्द ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में चले गए, जहाँ वे SLV-III के परियोजना निदेशक थे, भारत का पहला स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित उपग्रह प्रक्षेपण यान था। 1982 में DRDO से जुड़कर, कलाम ने कई सफल मिसाइलों का उत्पादन करने वाले कार्यक्रम की योजना बनाई, जिससे उन्हें "मिसाइल मैन" उपनाम मिला।

about-apj-abdul-kalam-in-hindi

1992 से 1997 तक कलाम रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार थे, और उन्होंने बाद में कैबिनेट मंत्री के पद के साथ सरकार में प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार (1999-2001) के रूप में कार्य किया। देश के 1998 के परमाणु हथियार परीक्षणों में उनकी प्रमुख भूमिका ने कलाम को एक राष्ट्रीय नायक के रूप में स्थापित किया, हालांकि परीक्षणों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में बहुत चिंता का विषय बना दिया। 1998 में कलाम ने टेक्नोलॉजी विजन 2020 नामक एक देशव्यापी योजना को सामने रखा, जिसे उन्होंने 20 वर्षों में भारत को कम विकसित से विकसित समाज के रूप में बदलने के लिए एक रोड मैप के रूप में वर्णित किया। योजना में अन्य उपायों के अलावा कृषि उत्पादकता में वृद्धि, आर्थिक विकास के लिए एक वाहन के रूप में प्रौद्योगिकी पर जोर देना, और स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा तक पहुंच को व्यापक बनाना शामिल है।About APJ Abdul Kalam In Hindi

2002 में भारत के सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने निवर्तमान राष्ट्रपति कोचरिल रमन नारायणन को सफल बनाने के लिए कलाम को सामने रखा। कलाम को हिंदू राष्ट्रवादी (हिंदुत्व) एनडीए द्वारा नामित किया गया था, भले ही वह मुस्लिम थे, और उनका कद और लोकप्रिय अपील ऐसी थी कि मुख्य विपक्षी दल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, ने भी उनकी उम्मीदवारी का प्रस्ताव रखा था। कलाम ने आसानी से चुनाव जीता और जुलाई 2002 में भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जो एक बड़े समारोह के बाद हुआ। वह भारत को एक विकसित देश में बदलने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध रहे। 2007 में कलाम ने पद छोड़ दिया और देश की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने उनका स्थान लिया।

Post a Comment

0 Comments