About Peacock In Hindi 10 Points- Peacock Hindi Nibandh

about-peacock-in-hindi-5-10-points (1)

About Peacock In Hindi 10 Points- Peacock Hindi Nibandh

मोर हमारा राष्ट्रीय पक्षी है यह एक बड़ा पक्षी है यह देश की लंबाई और चौड़ाई में पाया जाता है। यह एक सुंदर पक्षी है इसके पंख लंबे हैं वे रंगीन हैं उन पर चंद्रमा जैसे धब्बे हैं।

मोर इस दुनिया के बहुत ही खूबसूरत पक्षी हैं। वे ज्यादातर जंगल, चिड़ियाघर या किसी भी कृषि भूमि में पाए जाते हैं। उनके पास एक लंबी पूंछ है जिसमें बहुत सारे सुंदर पंख होते हैं। पंखों से युक्त उनकी पूंछ उनके शरीर के आकार की तुलना में बड़ी है।

1) मोर पृथ्वी के सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक है।

2) मोर में आमतौर पर नीला रंग होता है और इसके पंख नीले, हरे, सुनहरे रंगों का मिश्रण होते हैं।

3) मोर भारत, श्रीलंका, इंडोनेशिया और अफ्रीका आदि में पाए जाते हैं।

4) मोर अपने रंगीन पंखों के कारण आकर्षक लगते हैं।

5) मोर अपने पंख फैलाकर बारिश में नाचता है तो वह सुंदर दिखता है।

6) मोर शाखाओं की कुछ ऊँचाइयों तक उड़ सकते हैं लेकिन आकाश में उड़ नहीं सकते।

7) मोर की बड़ी पूंछ और शरीर का कम वजन उन्हें उच्च उड़ान भरने से रोकता है।

8) रात में मोर अपने आप को हमलावरों से बचाने के लिए पेड़ पर चढ़ जाते हैं।

9) नर पक्षी को मोर और मादा पक्षी को मोर कहा जाता है।


10) आम तौर पर, एक मोर का जीवन 10 से 25 साल तक का होता है।

                                          Peacock Hindi Nibandh ( paragraph )
about-peacock-in-hindi-5-10-points (1)


मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। यह इस पृथ्वी पर सबसे सुंदर पक्षी है। मोर एक सुंदर पक्षी है और इसमें विभिन्न प्रकार के रंग हैं जो इसे अन्य पक्षियों से अलग बनाते हैं। मोर की सुंदर गर्दन बहुत सुंदर है और उसके सिर पर एक शिखा है। मोर की चमकीली पूंछ होती है, जो बहुत सुंदर होती है। मोर के पंख बैंगनी होते हैं और उनकी आंखें आकार की होती हैं। मोर का रंग गहरा नीला होता है और उन्हें देखकर खुशी होती है।

मोर का वैज्ञानिक नाम पावो क्रिस्टेटस है। मोर बहुत लंबे समय से भारतीय इतिहास और संस्कृति का हिस्सा रहे हैं। यह संस्कृति, चित्रों, मूर्तियों और अन्य चीजों का एक हिस्सा रहा है। मुगल सम्राट - शाहजहाँ ने, इस खूबसूरत पक्षी- मोर के आकार में अपना सिंहासन बनाया। और उनके सिंहासन को मयूर सिंहासन कहा जाता था।

इस पृथ्वी पर दो प्रकार के मोर पाए जा सकते हैं। भारतीय मोर और बर्मी मोर। दो मोरों के बीच का अंतर यह है कि भारतीय मोर के शिखरों पर एक गुच्छे होते हैं और बर्मीज़ मोर शिखा नुकीली होती है।
about-peacock-in-hindi-5-10-points (1)


मोर एक प्रसिद्ध पक्षी है और बहुत सुंदर है। यह सभी मौसम की स्थिति के अनुकूल है और इस प्रकार एक मोर शुष्क और गर्म रेगिस्तान में रह सकता है, और यहां तक कि बेहद ठंडी जलवायु में भी। मोर आम तौर पर जंगलों या झाड़ियों में रहते हैं जहां पानी का एक स्थायी स्रोत होता है और वे किसी भी लंबे पेड़ की निचली शाखाओं पर रात को सोना पसंद करते हैं।

Post a Comment

0 Comments