Coronavirus Essay In Hindi | Coronavirus Hindi Nibandh 500 words

कोरोनावायरस पर निबंध

कोरोनोवायरस क्या है?
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोनोवायरस परिवार आम सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) और मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) तक की बीमारियों का कारण बनता है।

वे जानवरों में घूमते हैं और कुछ जानवरों और मनुष्यों के बीच संचारित हो सकते हैं। कई कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

मनुष्यों को प्रभावित करने के लिए जाने जाने वाले सातवें नए कोरोनावायरस को COVID-19 नाम दिया गया है।


कोरोनावायरस: इटली सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों (2:19) को बंद करने के लिए
लक्षण क्या हैं?
संक्रमण के सामान्य संकेतों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई शामिल है। गंभीर मामलों में, यह निमोनिया, कई अंग विफलता और मृत्यु का कारण बन सकता है।
Coronavirus Essay In Hindi | Coronavirus Hindi Nibandh 500 words

COVID-19 की ऊष्मायन अवधि को एक से 14 दिनों के बीच माना जाता है। लक्षण दिखाई देने से पहले यह संक्रामक है, यही वजह है कि इतने सारे लोग संक्रमित होते हैं।

संक्रमित रोगी भी स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने सिस्टम में वायरस होने के बावजूद कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं करते हैं।

यह कहां से आया?
चीन ने डब्ल्यूएचओ को 31 दिसंबर को वुहान में असामान्य निमोनिया के मामलों के लिए सतर्क किया।

माना जाता है कि COVID-19 की उत्पत्ति एक समुद्री भोजन बाजार में हुई थी जहाँ वन्यजीव अवैध रूप से बेचे जाते थे।

7 फरवरी को, चीनी शोधकर्ताओं ने कहा कि वायरस एक संक्रमित जानवर से मनुष्यों में अवैध रूप से तस्करी किए गए पैंगोलिन के माध्यम से फैल सकता है, भोजन और दवा के लिए एशिया में बेशकीमती है।

वैज्ञानिकों ने या तो चमगादड़ या सांप को संभावित स्रोतों के रूप में इंगित किया है।

कार्ड: कोरोनावायरस टाइमलाइन
क्या मुझे चिंता करनी चाहिए? मैं खुद को कैसे बचाऊं?

डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च को वायरस को एक वैश्विक महामारी घोषित किया था, और कहा कि यह फैलने के "फैलने और गंभीरता के खतरनाक स्तर" से गहरा संबंध था।

WHO नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोने और छींकने या खांसने पर अपनी कोहनी से अपना मुंह ढकने जैसी बुनियादी स्वच्छता की सलाह देता है।

"सामाजिक गड़बड़ी" बनाए रखें - अपने और दूसरों के बीच कम से कम 1.8 मीटर (छह फीट) - खासकर अगर वे खाँस रहे हैं और छींक रहे हैं, और अपने चेहरे, आंखों और मुंह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें।

जानवरों के साथ अनावश्यक, असुरक्षित संपर्क से बचें और संपर्क के बाद अच्छी तरह से हाथ धोना सुनिश्चित करें।

tag: coronavirus hindi nibandh, coronavirus hindi essay, coronavirus par hindi nibandh, about corona virus in 500 words hindi, about coronavirus in hindi, short essay on corona cirus in hindi.कोरोनावायरस पर निबंध

Post a Comment

0 Comments